विश्व के महासागरों की पूरी जानकारी | Ocean of the World in Hindi


महासागर जलमंडल का प्रमुख भाग है। यह खारे पानी का विशाल क्षेत्र है। यह पूरी पृथ्वी के 71% हिस्से पर फैला है और इसका कुल आकार 36 करोड़ वर्ग किलोमीटर है। और बाकी बचा 29% हिस्सा भू स्थल है। जहाँ मानव के साथ जीव जन्तु भी रहते है। विश्व में कुल 5 महासागर है:


  1. प्रशान्त महासागर (Pacific Ocean) : यह दुनिया का सबसे बड़ा महासागर है यह अमेरिका और एशिया को अलग करता है। इसका कुल क्षेत्रफल 165,200,000 वर्ग किमी है। इसका सबसे गहरा स्थान मेरियाना गर्त (Mariana Trench) है। जिसकी गहराई 10,994 मी. है जो इसे दुनिया में सबसे गहरा स्थान है।

  2. अन्ध महासागर (Atlantic Ocean) : आकार के हिसाब से यह दुनिया का 2nd सबसे बड़ा महासागर है इसका कुल क्षेत्रफल 8,29,63,800 वर्ग किमी है। इस महासागर के दो भाग है जिसमे उत्तरी भाग उत्तरी अन्ध महासागर और दक्षिण भाग दक्षिणी अन्ध महासागर है यह महासागर अमेरिका को यूरोप और अफ्रीका से अलग करता है इसी महासागर में दुनिया का रहस्यमय स्थान Bermuda Triangle है। इसका सबसे गहरा स्थान प्यूरिटो रिको है जिसकी गहराई 8,392 मी. है।

  3. हिन्द महासागर (Indian Ocean) : हिन्द महासागर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा समुद्र है और पृथ्वी की सतह पर उपस्थित पानी का लगभग 20% भाग इसमें समाहित है। इसका कुल क्षेत्रफल 7,34,25,500 वर्ग किमी है। उत्तर में यह भारतीय उपमहाद्वीप से, पश्चिम में पूर्व अफ्रीका; पूर्व में हिन्दचीन, सुंदा द्वीप समूह और ऑस्ट्रेलिया, तथा दक्षिण में दक्षिणध्रुवीय महासागर से घिरा है। विश्व में केवल यही एक महासागर है जिसका नाम किसी देश के नाम यानी, हिन्दुस्तान (भारत) के नाम है। संस्कृत में इसे रत्नाकर यानि रत्न उत्पन्न करने वाला कहते हैं, जबकि प्राचीन हिन्दु ग्रंथों में इसे हिन्दु महासागर कहा गया है। इसका सबसे गहरा स्थान सुन्दा गर्त (Sunda Trench) है जिसकी गहराई 8,152 मी. है।

  4. उत्तरीध्रुवीय महासागर या आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean) : इसका विस्तार अधिकतर आर्कटिक उत्तर ध्रुवीय क्षेत्र में है। इसका कुल क्षेत्रफल 1,40,56,000 वर्ग किमी है। यह सबसे छोटा और उथला महासागर है। अंतरराष्ट्रीय जल सर्वेक्षण संगठन (IHO) इसको एक महासागर स्वीकार करता है जबकि, कुछ महासागरविज्ञानी इसे आर्कटिक भूमध्य सागर या केवल आर्कटिक सागर कहते हैं और इसे अन्ध महासागर के भूमध्य सागरों में से एक मानते हैं। इसका सबसे गहरा स्थान यूरेशियन बेसिन 5,450 मी. है।

  5. अंटार्कटिक महासागर (Antarctic Ocean) : विश्व के सबसे दक्षिण में स्थित एक महासागर है। यह पूरा महासागर वर्फ से ढका रहता है और पृथ्वी का सबसे ठंडा स्थान है


Post a Comment

Previous Post Next Post