आर्थिक क्रियाएँ और प्रकार | Economic Activities and Types in Hindi


आर्थिक क्रियाएं
: आर्थिक क्रियाएं वे क्रियाएं है जिनका संबध मनुष्य की आवश्यकताओं को संतुष्ट करने वाले साधनों के उत्पादन (Production), उपभोग (Consumption) तथा निवेश (Investment) से है। एक अर्थव्यवस्था में इन क्रियाओं को करने के लिए विनिमय (Exchange) की आवश्यकता होती है।


आर्थिक क्रियाओं के प्रकार:-

  1. उत्पादन (Production)

  2. उपभोग (Consumption)

  3. निवेश (Investment)

  4. विनिमय (Exchange)

उत्पादन (Production) : उत्पादन एक ऐसी प्रकिया है जिससे अपनी आवश्यकताओं एवं उपयोगिताओं में वृद्धि एवं उनकों पूरा करने के लिए वस्तुओं का निर्माण किया जाता है। आटे और श्रम से डबलरोटी बनाने की क्रिया उत्पादन है। उत्पादन के 5 मुख्य साधन: भूमि,श्रम,पूँजी,उद्मी और संगठन

उपभोग (Consumption) : उपभोग वह आर्थिक क्रिया है जिसका संबंध आवश्यकताओं की प्रत्यक्ष संतुष्टि के लिए वस्तुओं तथा सेवाओं की उपयोगिता का प्रयोग करते है कपड़ा पहनना, रोटी खाना आदि क्रियाएं उपभोग है।

निवेश (Investment) : निवेश वह आर्थिक क्रिया है जिसके फलस्वरूप भौतिक तथा मानवीय पूँजी में वृद्धि होती है अर्थात पूँजी निर्माण होता है। इसका प्रयोग अन्य वस्तुओं के उत्पादन तथा सेवाओं के लिए किया जाता है।

विनिमय (Exchange) : विनिमय का अर्थ है किसी वस्तु के बदले किसी दूसरी वस्तु का आदान-प्रदान करना। जब हम किसी वस्तु के बदले दूसरी वस्तु देते या प्राप्त करते हैं तो वह विनिमय कार्य कहलाता हैं। ज्यादातर विनिमय हम मुद्रा के द्वारा ही करते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post